कोरोना वायरस का संक्रमण रोकने प्रशासन की तैयारियां जोरों पर,ग्राम निगरानी समितियां बनेंगी

- Advertisement -

होम क्वारेंटाइन के प्रोटोकाल का सख्ती से कराया जायेगा पालन, उल्लंघन पर सजा भी मिलेगी
समय सीमा की बैठक में कलेक्टर कौशल ने दिए निर्देश, अगले तीन दिनों में पूरी करनी होगी सभी तैयारियां
कोरबा@M4S:जिले के क्वारेंटाइन सेंटरों में बाहर से आकर रूके प्रवासी श्रमिकों और लोगों के बड़ी संख्या में कोरोना संक्रमित पाये जाने के बाद जिला प्रशासन संक्रमण की रोकथाम और नियंत्रण के लिए सजग हो गया है। कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल ने किसी भी परिस्थिति में वायरस का संक्रमण रोकने के लिये सभी संभव प्रयास करने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं। कलेक्टर ने आज समय सीमा की बैठक में कोरोना वायरस के जिले में फैलाव को रोकने के लिए वरिष्ठ अधिकारियों के साथ मंत्रणा की। उन्होंने कोरोना से बनी अब तक की परिस्थितियों और फैलाव को लेकर आगे की संभावनाओं पर बारिकी से विचार-विमर्श किया तथा संक्रमण को रोकने की रणनीति तय की। इस बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री कुंदन कुमार, अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी श्री संजय अग्रवाल, नगर निगम आयुक्त श्री एस.जयवर्धन, अपर कलेक्टर श्रीमती प्रियंका महोबिया, सीएमएचओ डा.बी.बी.बोडे सहित सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे। वीडियो कांफे्रसिंग के माध्यम से अनुविभाग स्तर पर सभी एसडीएम, तहसीलदार तथा अन्य मैदानी अधिकारी भी समय सीमा की साप्ताहिक बैठक में शामिल हुए।
निजी वाहनों और हवाई जहाज से लौटे लोगों को मिलेगी होम क्वारेंटाइन की सुविधा, करना होगा कोविड प्रोटोकाल का पालन- अन्य प्रांतों से अपने निजी वाहनों या हवाई जहाज से कोरबा लौटने वाले लोगों को अगले 14 दिन तक होम क्वारेंटाइन में रखने के बारे में भी बैठक में विस्तृत चर्चा हुई। बैठक में कलेक्टर ने कहा कि निजी वाहनों या हवाई जहाज से आने वाले लोगों को सीधे घर न जाकर अपने आने की सूचना प्रशासन को देनी होगी। बाहर से आने वाले व्यक्ति को फोन कर अपने आने की सूचना देनी होगी, जरूरी होने पर अधिकारियों द्वारा इनका स्वास्थ्य जांच भी कराई जा सकती है। होम क्वारेंटाइन के लिए व्यक्ति पूरी जानकारी, ट्रेवल हिस्ट्री सहित कोविड प्रोटोकाल के पालन संबंधी शपथ पत्र भी प्रशासन को उपलब्ध करायेगा। होम क्वारेंटाइन की ईच्छा जताने पर आवश्यकता अनुसार जिला प्रशासन के अधिकारी संबंधित व्यक्ति के घर में अलग रहने की सुविधाओं का निरीक्षण कर सकते हैं। ऐसे व्यक्तियों को होम क्वारेंटाइन में रहने के लिए घर में अलग संलग्न शौचालय-बाथरूम युक्त कमरे की उपलब्धता सुनिश्चित करनी होगी, ताकि वे अन्य परिजनों के संपर्क में न आयें। संलग्न शौचालय-बाथरूम युक्त कमरा नहीं होने की स्थिति में घर में एक अलग कमरे, अलग शौचालय और बाथरूम की उपलब्धता होना जरूरी होगी जिसका उपयोग केवल क्वारेंटाइन किये गये व्यक्ति द्वारा ही किया जायेगा। होम क्वारेंटाइन किये गये व्यक्ति के लिए कोविड प्रोटोकाल के हिसाब से ही खाने-पीने, नहाने, कपड़े धोने आदि की पृथक व्यवस्था करनी होगी, ताकि बाहर से आया व्यक्ति अन्य परिजनों के संपर्क में न आ सके।ऐसी व्यवस्थाएं नहीं होने पर व्यक्ति को होम क्वारेंटाइन में घर पर रखना संभव नहीं होगा और उन्हें संस्थागत क्वारेंटाइन सेंटर में रखा जायेगा।
बाहर से आये लोगों की जानकारी के लिए वार्ड और ग्राम निगरानी समितियां बनेगी, स्थानीय लोग भी होंगे शामिल- जिले में दूसरे राज्यों से आये लोगों से कोरोना संक्रमण फैलने की संभावनाओं को देखते हुए शहरी क्षेत्रों में वार्ड समितियां और ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम निगरानी समितियां बनाई जायेगी। शासकीय अधिकारियों-कर्मचारियों के साथ-साथ स्थानीय स्तर पर सक्रिय लोगों को भी इन समितियों में अनिवार्यतः शामिल किया जायेगा। क्वारेंटाइन में रहने वाले सभी लोगों की पूरी निगरानी समितियों द्वारा की जायेगी। क्वारेंटाइन नियमों तथा निर्देशों का उल्लंघन करने पर समिति सक्षम अधिकारी को सूचित करेगी और संबंधित व्यक्ति के विरूद्ध विधि सम्मत कार्यवाही की जायेगी। यह समितियां वार्डों और गांवों में नियमित रूप से भ्रमण कर क्वारेंटाइन किये गये व्यक्ति के स्वास्थ्य, रहन-सहन आदि की पूरी जानकारी भी समय-समय पर लेती रहेगी। क्वारेंटाइन सेंटरों से छूटकर घर पहुंचने वाले, कोविड अस्पतालों से ठीक होकर होम क्वारेंटाइन में रहने के लिये घर पहुंचने वाले या बाहर से आये लोगों के संबंध में समितियां क्वारेंटाइन अवधि के दौरान सघन निगरानी करेंगी। ऐसे किसी भी व्यक्ति की तबीयत खराब होने या इनफ्लूएंजा तरह के लक्षण दिखाई देने पर तत्काल स्वास्थ्य विभाग को सूचित किया जायेगा और ऐसे लोगों को समय रहते ईलाज के लिए अस्पतालों में भर्ती किया जा सकेगा। समय सीमा की बैठक में कलेक्टर ने आगामी दो दिनों में शहरी क्षेत्रों के सभी वार्डों और ग्रामीण क्षेत्रों में इन समितियों का अनिवार्यतः गठन करने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं। उन्होंने समितियों में शामिल सभी लोगों को कोविड प्रोटोकाल और होम क्वारेंटाइन के संबंध में समय-समय पर शासन द्वारा जारी किये गये दिशा-निर्देशों की जानकारी भी विस्तार से देने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं।

Related Articles

http://media4support.com/wp-content/uploads/2020/07/images-9.jpg
error: Content is protected !!