कोरोना की जांच के लिए तेज होगी सैम्पलिंग, हर दिन साढ़े तीन सौ सैम्पल लेने की योजना कलेक्टर कौशल ने दिये जांच तेज करने दिए निर्देष, दिनवार योजना तय कोविड प्रोटोकाॅल और प्राथमिकता अनुसार लिए जाएंगे सैम्पल

- Advertisement -

कोरबा@M4S:कोरोना वायरस के तेजी से फैलाव को ध्यान में रखते हुए समय रहते संक्रमितो की पहचान करने के लिए जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना जांच तेज की जाएगी। कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल ने कोरोना की जांच के लिए दिनवार सैम्पल एकत्रित करने की सीएमएचओ कार्यालय की योजना पर सहमति दे दी है। कलेक्टर ने कोरोना की जांच के लिए सैम्पलिंग तेज करने के निर्देश दिए है। उन्होने हर दिन लगभग साढ़े तीन सौ लोगो के सैम्पल कोरोना जांच के लिए भेजने का लक्ष्य भी तय किया है। श्रीमती कौशल ने बताया कि कोरोना संक्रमण को समय रहते पहचानने पर संक्रमित व्यक्ति को इलाज के लिए तत्काल अस्पताल भेजा जा सकता है। साथ ही संक्रमण की पहचान हो जाने पर अन्य लोगो में भी संक्रमण फैलने से रोका जा सकता है। इसीलिए जिले में कोरोना की जंाच के लिए तेजी से लोगो के नमूने लेने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। योजना के तहत हर दिन साढ़े तीन सौ के लगभग लोगो के सैम्पल जांच के लिए लेने का लक्ष्य रखा गया है।
जिले के सीएमएचओ डाॅ. बी.बी. बोर्डे ने बताया कि कोविड प्रोटोकाॅल का पालन करते हुए प्राथमिकता के आधार पर जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना जांच के लिए लोगो के सैम्पल लिए जाएंगे। हर दिन आरटीपीसीआर विधि से जांच के लिए दौ सौ, ट्रु नाॅट टेस्ट के लिए साठ और एन्टीजन आधारित रैपिड टेस्ट के लिए एक सौ लोगो के सैम्पल लिए जाएंगे। जिले के सभी विकासखण्डों में हर दिन आरटीपीसीआर टेस्ट के लिए 30-30, ट्रु नाॅट टेस्ट के लिए 8-8 और रैपिड एन्टीजन टेस्ट के लिए 15-15 लोगो के सैम्पल लिए जाएंगे। जिला चिकित्सालय में हर दिन 20-20 आरटीपीसीआर, 10-10 ट्रु नाॅट और 15-15 लोगो का टेस्ट के लिए सैम्पल लिया जाएगा। कोरबा जिले के शहरी क्षेत्रो में हर दिन आरटीपीसीआर विधि से जांच के लिए 30-30, ट्रु नाॅट टेस्ट के लिए 10-10 और एन्टीजन आधारित रैपिड टेस्ट के लिए 10-10 लोगो के सैम्पल लिए जाएंगे। कोविड प्रोटाकाॅल का पालन करते हुए विदेश यात्रा से लौटे लोगो, संक्रमित के सम्पर्क में आए स्वास्थ्य कर्मियों, दवाई दुकान विक्रेताओं, प्राईवेट क्लीनिकों के हेल्थ वर्करों सहित सैलून संचालको, स्ट्रीट वेंडरो, आॅटो-रिक्शा ड्राइवरों, गर्भवती महिलाओ का कोरोना टैस्ट प्राथमिकता से किया जाएगा। जिला अस्पताल के फिवर क्लीनिक में ईलाज के लिए आए हाईरिस्क मरीजों का भी तत्काल सैम्पल लेकर कोरोना परीक्षण कराया जाएगा। जिला के स्वास्थ्य अमले द्वारा ट्रक ड्राइवरों और एक्टिविटी कम्युनिटी सर्वेलेंस के लिए भी सैम्पलिंग की जाएगी। जांच के बाद कोरोना पाॅजिटिव पाए गए मरीजों की काॅन्टेक्ट हिस्ट्री पता कर उनके सम्पर्क में आए लोगो को भी क्वारेंटाइन कर निगरानी में रखा जाएगा। कोरोना पाॅजिटिव मरीजों को तत्काल ईलाज के लिए कोविड अस्पताल मे भर्ती कराया जाएगा।

Related Articles

http://media4support.com/wp-content/uploads/2020/07/images-9.jpg
error: Content is protected !!