कोरबा-कुसमुंडा मार्ग पर भारी वाहनों का दबाव होगा कम डंपर पुल से आवाजाही की गई शुरू

- Advertisement -

कोरबा@M4S: एसईसीएल कुसमुंडा प्रबंधन द्वारा खदान इससे खदान से जुड़े क्षेत्रों में भारीवाहनों के दबाव को कम करने अच्छी पहल की गई है। जिसके तहत कोरबा कुसमुंडा मार्ग के ठीक मध्य में बने पुराने डंपर पुल से होते हुए भारी वाहनों की आवाजाही शुरू की गई है।


लगभग 4 करोड़ रुपए की लागत से बना यह मार्ग बीते वर्ष ही तैयार हो गया था ,परंतु फोर लेन निर्माण की वजह से इसे शुरू नही किया जा सका था। चूंकि अभी भी इस डंफर पुल से मिट्टी काटकर फोर लेन के लिए एक समानांतर पुल बनना है।परंतु वह जब बनेगा तब बनेगा अभी थाना चौक पर लग रहे लगातार जाम और खदानों में कोयला से लदे भारी वाहनों को अधिक संख्या में जल्द से जल्द खदान से बाहर करने में यह बेरियर काफी उपयोगी होगा। फिलहाल अभी कम संख्या में भारी वाहन यहां से बाहर  हो रहें हैं परंतु आने वाले समय में यहां से सैकड़ों की संख्या में भारी वाहनों की आवाजाही रहेगी। कुसमुंडा प्रबंधन के रोड सेल विभाग के अधिकारी ने बताया कि  खदान के साथ साथ थाना चौक और सर्वमंगला नहर मार्ग पर जाम की वजह से इस बैरियर को शुरू कर दिया गया है। यह बैरियर का नाम केबी 6 रखा गया है। यह बैरियर आने वाले समय में कुसमुंडा क्षेत्र के दोनों और बन रहे रेल कॉरिडोर की वजह से बंद हो रहे बैरियर एवं सडक़ों पर लगने वाले अनावश्यक जाम से बड़ी राहत देंगे।

कुसमुंडा प्रबंधन की दूरगामी सोच का नतीजा
उरगा से सर्वमंगला होते हुए आ रहे रेल कॉरिडोर की वजह से चार नंबर बैरियर आने वाले समय में बंद हो जाएगा। इसके साथ ही साथ गेवरा की ओर से आ रही रेल लाइन की वजह से इमलीछापर फाटक भी अधिक समय तक बंद होने की संभावना है।जैसा कि थाना चौक पर भी भारी वाहनों की लगातार जाम की शिकायतें मिलती रहती है जिस वजह से कुसमुंडा प्रबंधन ने दूर की सोच रखते हुए इस केबी 6 बैरियर का निर्माण करवाया था जो निश्चित रूप से क्षेत्रवासियों को आने वाले समय में बड़ी राहत देगा। केबी 6 की वजह से भविष्य में मुख्य सडक़ पर भारी वाहनों का कतार लगने से जाम लगने के सवाल पर अधिकारी ने बताया कि केबी 6 बैरियर के सामने बड़ा सा मैदान बनाया जा रहा है जिसमे सैकड़ों भारी वाहन खड़े रह सकते हैं। इस बैरियर का उपयोग कोरबा की ओर बाल्को चांपा रायगढ़ इत्यादि रूट के वाहनों की एंट्री और आउट किया जावेगा।

Related Articles

http://media4support.com/wp-content/uploads/2020/07/images-9.jpg
error: Content is protected !!