कोरबा:कलेक्टर ने बजाया झांझ, गौरा पूजा में हुये शामिल

- Advertisement -
कोरबा@M4S: जिले के कलेक्टर मोहम्मद कैसर अब्दुल हक ने  गुरुवार को कोरबा विकासखंड के सुदूरवर्ती ग्राम लामपहाड,सुुर्वे कुदरीचिंगार सहित आसपास के ग्रामों में स्थित स्कूल, आंगनबाड़ी केंद्र, स्वास्थ्य केंद्र एवं निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया। उन्होंने प्राथमिक स्कूल एवं आंगनबाड़ी केंद्र में निरीक्षण के दौरान पाया कि बच्चों की उपस्थिति बहुत कम है।इस दौरान शिक्षकों से पूछने पर मालूम हुआ कि आसपास के गांवों में इस समय पारंपरिक गौरा पूजा का आयोजन किया जा रहा है।
इसलिए बच्चे परिवार सहित गौरा पूजा देखने के लिए जा रहे हैं। कलेक्टर ने ग्रामीण अंचलों में होने वाली गौरा पूजा को भविष्य में देखने की इच्छा जतायी। इसके लिए उन्होंने समय मिलने पर रात्रि विश्राम दूरस्थ ग्राम में करने एवं रात्रि में शासन की विभिन्न योजनाओं के तहत विकास कार्यों का जायजा लेने तथा गौरा पूजा को नजदीक से देखने की बात कही। ग्राम सूर्वे से लामपहाड़ पहुंचने के पश्चात कलेक्टर ने अंतिम छोर के गांव कुदरीचिंगार जो कि सरगुजा की सीमावर्ती गांव है, पहुंचे।
यहां प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत निर्माणाधीन आवास के आकस्मिक निरीक्षण के दौरान उन्हें दूर से ढोल, नगाड़ों की आवाज सुनाई दी। आसपास के ग्रामीणों से पूछने पर मालूम हुआ कि ग्राम कुदरीचिंगार में गौरा पूजा का आयोजन किया गया है जिसका आज विसर्जन किया जा रहा है। इतना सुनते ही कलेक्टर पास की बस्ती में गौरा पूजा यात्रा देखने पहुचें। यहा उन्होंने देखा कि सामने से कलश एवं अन्य पूजन सामग्री के साथ ग्रामीण ढोल, झांझ बजाते गौरा विसर्जन के लिये नदी की ओर जा रहे है। उन्होंने इस पारम्परिक आयोजन में अपनी उपस्थिति दर्ज कराते हुये ग्रामीणों से भेंट किया और झांझ बजाया। अपने बीच जिले के कलेक्टर को पाकर ग्रामीण बहुत खुश नजर आ रहे थे। इस दौरान मौके पर उपस्थित परियोजना प्रशासक  ए के गढेवाल ने भी झांझ बजाया।

Related Articles

http://media4support.com/wp-content/uploads/2020/07/images-9.jpg
error: Content is protected !!