कोरबा:कलेक्टर ने किया अति वृष्टि प्रभावित क्षेत्रों का दौरा

- Advertisement -

दीपका के स्नेह भवन में बने अस्थायी राहत षिविर में पहुंचकर प्रभावितों से की मुलाकात, भोजन आवास आदि व्यवस्थाओं का भी लिया जायजा
कोरबा@M4S: पिछले 24 घंटे से कोरबा जिले में लगातार हो रही बारिष से जनजीवन खासा प्रभावित हुआ है। जिले की कटघोरा और पाली विकासखंडों में कई स्थानों पर स्थानीय नदी-नालों का पानी सड़कों पर भर जाने से लोगों को आने-जाने में भी तकलीफ हुई है। कलेक्टर श्रीमती किरण कौषल ने आज कटघोरा और पाली क्षेत्र के वर्षा प्रभावित इलाकों का सघन दौरा किया और प्रभावित लोगों से मुलाकात की। इस दौरान जिला के पुलिस अधीक्षक श्री जितेन्द्र सिंह मीणा, अनुविभागीय राजस्व अधिकारी श्रीमती सूर्यकिरण तिवारी, तहसीलदार श्री रोहित सिंह सहित राहत एवं आपदा प्रबंधन में जुटे कई अधिकारी-कर्मचारी भी मौजूद रहे। श्रीमती कौषल ने अनुविभागीय राजस्व अधिकारी से कटघोरा और पाली क्षेत्र में अतिवृष्टि से प्रभावित सभी लोगों की हर संभव सहायता करने के निर्देष दिए। उन्होंने बारिष रूकते ही आगामी दो दिनों में राजस्व अधिकारियों एवं पटवारियों को अतिवृष्टि से हुए नुकसान और फसल क्षति का आंकलन कर प्रकरण प्रस्तुत करने और एक सप्ताह के भीतर सभी प्रभावितों को राहत सहायता उपलब्ध कराने के निर्देष दिए।
दीपका प्रगति नगर के डी टाईप आवासीय कालोनी के भूतल के घरों में पानी भर जाने के कारण स्नेह भवन में बने अस्थाई राहत षिविर में पहुंचकर कौषल ने प्रभावित लोगों से मुलाकात की और उनकी भोजन, आवास और चिकित्सा आदि की बेहतर सुविधाओं का आष्वासन दिया। श्रीमती कौषल ने प्रभावित लोगों के लिए भोजन, पीने का साफ पानी, दवाओं, सोने के लिए गद्दा, चादरों सहित अन्य सभी व्यवस्थाएं पर्याप्त मात्रा में सुनिष्चित करने के निर्देष राजस्व विभाग के अधिकारियों को दिए। कलेक्टर ने राहत षिविर में नहीं पहुंचे डी टाईप कालोनी के प्रभावित लोगों को भी भोजन और साफ पानी पहुंचाकर उपलब्ध कराने के निर्देष अधिकारियों को दिए। उन्होंने कालोनी से पानी निकालने के लिए पर्याप्त संख्या में पंप लगाने के भी निर्देष एसईसीएल के अधिकारियों को दिए। अधिकारियों ने बताया कि कालोनी 40 एचपी का पंप लगाकर पानी को जल्द से जल्द निकालने का प्रयास किया जा रहा है। कलेक्टर ने लोगों से अपील की कि सड़कों पर अत्याधिक जल भराव होने पर वे किसी भी तरह सड़क पार न करें और न ही किसी अन्य को सड़क पार करने दें। उन्होंने किसी भी घटना-दुर्घटना की स्थिति में स्थानीय प्रषासन और पुलिस के अधिकारियों को सूचित करने की भी बात लोगों से कही।
पाली क्षेत्र के अतिवृष्टि प्रभावित तेन्दुभाठा गांव जाने के लिए निकले कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक को सड़क पर पानी भरे होने के कारण पुटा गांव से ही वापस लौटना पड़ा। बांधाखार के पास भी सड़क पर पानी का भराव अधिक हो जाने के कारण कलेक्टर पाली मुख्यालय तक नहीं पहुंच सकी। ऐसे में श्रीमती कौषल ने दूरभाष पर संबंधित नायब तहसीलदारों और पाली नगर पंचायत के मुख्य नगर पालिका अधिकारी को प्रभावितों के लिए सभी व्यवस्थाएं सुनिष्चित करने के निर्देष दिए। कलेक्टर ने मारूति क्लीन कोल्ड पावर कंपनी के राखड़ डेम के तटबंध टूटने के स्थल का भी निरीक्षण किया और कंपनी के अधिकारियों को तेजी से मरम्मत कार्य करने के निर्देष दिए। राखड़ डेम के तटबंध टूटने के कारण खेतों में राखड़ पहुंचने से फसलों को हुए नुकसान की क्षतिपूर्ति किसानों को देने के लिए कलेक्टर के निर्देष पर कंपनी के अधिकारियों ने सहमति जताई।

Related Articles

http://media4support.com/wp-content/uploads/2020/07/images-9.jpg
error: Content is protected !!