कोरबा:एनजीजीबी कार्य देखने सुदूर गाँव में पहुॅचे सी.ई.ओ.

- Advertisement -

12 कि.मी. दुर्गम क्षेत्र मे बाईक से किया भ्रमण
रैनपुर गोठान को आदर्ष बनाये।
SHG का किया उत्साहवर्धन।
FRA प्रोजेक्ट में गति लाये।

कोरबा@M4S: मुख्यमंत्री, छत्तीसगढ़ शासन की महात्वाकांक्षी ग्राम सुराजी योजना-नरवा,गरूवा, घुरवा, बाड़ी का उद्देश्य गौठानो को ग्रामीण महिलाओं की आजीवीका संर्वधन का केन्द्र बनाना तथा जल संरक्षण एवं जल संर्वधन हेतु नरवा के कार्यो को प्रथमिकता देना है। योजना की सफलता के लिए किरण कौशल कलेक्टर कोरबा के द्वारा जिले में विशेष प्रयास किये जा रहे हैै। कलेक्टर ने विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया है कि ग्रामों में आदर्श गोठान एव आदर्श चारागाह बनाये जाये। इन्ही उद्देश्यों की पूर्ति के लिए कुंदन कुमार मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत कोरबा ने जनपद पंचायत पाली के दुर्गम क्षेत्र सोनईपुर में करीब 12 कि.मी. बाईक से जाकर गोखरू नाला कार्य को देखा। नाले पर बनी जल संरचनाऐं- गेबियन,एल बी.सी.डी 30×40 माॅडल,परकोलेशन टैंक आदि का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होने अधिकारियो को निर्देशित किया कि नरवा के कार्यो को प्राथमिकता दी जाये।
ग्राम पंचायत पोटापानी के आश्रित ग्राम सोनईपुर जहाॅ आवागमन की सुविधा का अभाव है वहाॅ पर श्री कुमार बाईक से पहुचे ग्रामीणों ने गांव में पीने के पानी की एवं आवागमन के लिए पहुंच मार्ग न होने की समस्या बताई। इस पर कुंदन कुमार ने एस.एस.कंवर एस.डी.ओ. आर.ई.एस. को निर्देशित किया कि आवागमन के लिए सी.सी. रोड बनाने के लिए प्राक्कलन तैयार कर प्रस्ताव दो दिवस में जिला कार्यालय भेजें। उन्होने पानी की समस्या के समाधान के लिए निर्देशित किया की गांव में उपलब्ध सभी ढोढ़ी में जगत का निर्माण कराया जाये, जिससे पहाड से आने वाला पानी ढोढ़ी में न जाये ।
उन्होने नाले पर बनी जल संरचना एल.बी.सी.डी. संरचनाओं को अंतराल से जाली से बाधें जाने के निर्देेश दिये, जिससे इसका स्थायित्व बढ सके। श्री कुमार ने कहा कि कलेक्टर कोरबा के निर्देश अनुसार डबरियों में मछलीपालन कर के महिला स्वा सहायता समूह को आजीविका गतिविधि से जोडा जाये। श्री कुमार ने गोखरू नाला पर मनरेगा से बनाये गये, गेबियन को देखकर प्रशंसा की तथा बंजर भूमि को उपजाऊ बनाये जाने वाल 30×40 माॅडल एवं परकुलेशन टैंक का निरीक्षण भी किया।
किरण कौशल कलेक्टर कोरबा के द्वारा जिले में स्वसहायता समूह की महिलाओं के आजीवीका संर्वधन के लिए विशेष पहल की गई है। जिसकी बानगी डूमरकछार में जयहिंद स्वसहायता समूह की गतिविधी के रूप में देखने को मिली। समूह की महिलाओ ने बताया कि उन्होने एक वर्ष में 1600 सीमेंट पोल बनाकर गोठानो को विक्रय किये है जिससे उन्हे 90 हजार रूपये का मुनाफा हुआ है। इस पर श्री कुमार ने समूह की प्रशंसा करते हुए उनका उत्साहवर्धन किया।
सी.ई.ओ. जिला पंचायत ने डूमरकछार में एफ.आर.ए. प्रोजेक्ट में पेवर ब्लाक रोड बनाने के लिए प्राक्कलन तैयार कर प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिये। मनरेगा के तहत निर्मित 03 डबरियों का गहरीकरण किया जाये तथा उनमें प्लास्टिक कोटिंग की जाए,जिससे उनमें पानी का भराव हो सके।
इसके पहले सी.ई.ओ. जिला पंचायत ने ग्राम पंचायत रैनपुर खुर्द के प्रगतिरत गोठान का निरीक्षण कर तकनीकी अमले को निर्देशित किया कि साइट सिलेक्शन देख कर ही निर्माण कार्य कराया जाये। तथा रैनपुर गोठान को आदर्श गोठान एवं आदर्श चारागाह के रूप में विकसित किया जाये।

Related Articles

http://media4support.com/wp-content/uploads/2020/07/images-9.jpg
error: Content is protected !!