उड़ीसा में रखी गई देश की अत्याधुनिक रूनाया रीफाइनिंग परियोजना की आधारशिला

- Advertisement -

झारसुगुड़ा@M4S: उड़ीसा के मुख्यमंत्री श्री नवीन पटनायक ने आज झारसुगुड़ा में रूनाया रीफाइनिंग परियोजना की आधारशिला रखी। इस अत्याधुनिक परियोजना का विजन प्राइमरी एल्यूमिनियम स्मेल्टर्स से निकलने वाले शेष अपशिष्ट से एल्यूमिनियम प्रसंस्करित कर उसे उपयोगी बनाना है। रूनाया रीफाइनिंग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अनन्य अग्रवाल की मौजूदगी में भूमिपूजन समारोह संपन्न हुआ।

इस अवसर पर अनन्य अग्रवाल ने कहा कि ‘‘ रूनाया परियोजना का लक्ष्य सतत रूप से एल्यूमिनियम उद्योग का विकास सुनिश्चित करना है। हमने एल्यूमिनियम उद्योग को नवीन एवं अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी उपलब्ध कराई है। रणनीतिक नजरिए से भी यह विशेष अत्याधुनिक समाधान है जिससे क्षेत्रीय एवं वैश्विक बाजार को मूल्य संवर्धित उत्पाद मिल सकेंगे। ’’

रूनाया रिफाइनिंग लाइसेंस तथा पेटेंटेड तकनीकों के आधार पर सस्टेनिबिलिटी सोल्यूशंस प्रदाता कंपनी है। रूनाया अपने विजन के अनुरूप ऐसी हरित तकनीकों का प्रयोग करती है जिससे शून्य अपशिष्ट उत्सर्जन एवं शून्य बहाव सुनिश्चित होता है। संपूर्ण दक्षिण-पूर्व एशिया में पहली बार यह तकनीक प्रयोग में लाई जा रही है। परियोजना के जरिए प्रति वर्ष लगभग 30 हजार टन एल्यूमिनिमय ड्रॉस को मूल्य संवर्धित उत्पाद में परिवर्तित किया जा सकेगा। वर्तमान में एल्यूमिनियम उद्योग एल्यूमिनियम ड्रॉस की निकासी एवं निपटारे की बड़ी चुनौती से जूझ रहा है। रूनाया रीफाइनिंग से इस दिशा में बड़ी मदद मिल सकेगी।

एल्यूमिनियम ड्रॉस प्रसंस्करण की सुविधा से बहु-स्तरीय एल्यूमिनियम उद्योग के प्रचालन तंत्र में एक नया आयाम जुड़ गया है। इससे पश्चिमी उड़ीसा के साथ ही देश के विभिन्न हिस्सों में एल्यूमिनियम आधारित सहायक उद्योगों की क्षमता विकसित करने में मदद मिलेगी।

भूमिपूजन कार्यक्रम में अनन्य अग्रवाल ने उड़ीसा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक तथा उड़ीसा के नागरिकों के प्रति उनके सहयोग के लिए आभार जताया। उन्होंने कहा कि हम देश में पर्यावरण संवेदी हरित तकनीकों की स्थापना के लिए कटिबद्ध हैं। श्री अग्रवाल ने विश्वास जताया कि रूनाया रीफाइनिंग परियोजना देश में ऐसी ही दूसरी परियोजनाओं की स्थापना की दिशा में मील का पत्थर साबित होगी।

Related Articles

http://media4support.com/wp-content/uploads/2020/07/images-9.jpg
error: Content is protected !!