आने-जाने की व्यवस्था नहीं तो, जेईई-नीट की परीक्षा में शामिल होने परीक्षार्थियों को शासन देगा निशुल्क वाहन सुविधा

- Advertisement -

परीक्षार्थियों को एक दिन पहलेे कराना होगा पंजीयन, बालिकाओं के साथ अभिभावक भी जा सकेंगे
मुख्यमंत्री के ऐलान के बाद कलेक्टर किरण कौशल ने तैयारियां करने दिए निर्देश
एडीएम होंगे नोडल अधिकारी, कंट्रोल रूम नंबर 07759-224608 पर फोन कर करा सकेंगे पंजीयन
कोरबा@M4S:एक सितम्बर से जेईई की प्रतिष्ठित परीक्षा शुरू हो रही है। नीट की परीक्षा 13 सितम्बर को होगी। जेईई की परीक्षा छह सितम्बर तक अलग-अलग दिनो मे यह परीक्षा अलग-अलग परीक्षार्थियों के लिए राज्य के चार परीक्षा केन्द्रों पर आयोजित की गई है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज कोविड संक्रमण के कारण बनी परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए जेईई-नीट के परीक्षार्थियों को वाहन की निशुल्क सुविधा उपलब्ध कराने का ऐलान किया है। इसके बाद कोरबा जिला प्रशासन सक्रिय हो गया है। कलेक्टर किरण कौशल ने इसके लिए एडीएम संजय अग्रवाल को नोडल अधिकारी और डिप्टी कलेक्टर अजय उरांव को सहायक नोडल अधिकारी नियुक्त कर दिया है। जेईई-नीट की परीक्षा में शामिल होने जिन परीक्षार्थियों के पास आने-जाने की स्वयं की व्यवस्था नहीं है, कोरबा जिले के ऐसे परीक्षार्थियों को परीक्षा केन्द्र तक आने-जाने के लिए परीक्षा की दिनांक से एक दिन पहले दोपहर तीन बजे तक सूचना देकर अपना पंजीयन कराना होगा। पंजीयन कलेक्टोरेट के कंट्रोल रूम 07759-224608 पर फोन कर कराया जा सकता है। किसी भी परीक्षार्थी को उनके घर से वाहन में नहीं लिया जाएगा। परीक्षार्थियों को कोरबा कलेक्टोरेट परिसर से ही वाहनों से रवाना किया जाएगा और वापसी भी कलेक्टोरेट परिसर तक ही होगी। एडीएम संजय अग्रवाल मोबाइल नंबर- 94252-57057, डिप्टी कलेक्टर अजय उरांव मोबाइल नंबर 94255-42525 के साथ-साथ सहायक परियोजना समन्वयक श्री बंजारे के मोबाइल नंबर 98261-46182 से भी इस संबंध में जानकारी ली जा सकती है।
रायपुर, दुर्ग एवं भिलाई के परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा देने जाने वाले विद्यार्थी परीक्षा के एक दिन पहले दोपहर दो बजे तक और बिलासपुर परीक्षा केन्द्र पर परीक्षा देने वाले परीक्षार्थी एक दिन पहले दोपहर तीन बजे तक पंजीयन करा सकेंगे। रायपुर, दुर्ग एवं भिलाई के लिए विद्यार्थियों की संख्यानुसार वाहन रात्रि 12 बजे कलेक्टोरेट परिसर से रवाना होगा। इसके लिए विद्यार्थियों को रात्रि साढ़े 11 बजे तक कलेक्टोरेट पहुंच कर रिपोर्टिंग करनी होगी। बिलासपुर परीक्षा केन्द्र के छात्र-छात्राओं के लिए वाहन प्रातः पांच बजे कलेक्टोरेट परिसर से रवाना होगा। परीक्षार्थियों को प्रातः साढ़े चार बजे तक कलेक्टोरेट परिसर पहुंचना होगा। निर्धारित समय के बाद पहुंचने पर वाहन छुट जाने से परीक्षा केन्द्र तक नहीं पहुंच पाने के लिए परीक्षार्थी स्वयं जिम्मेदार होंगे।
जेईई की परीक्षाएं एक सितम्बर से शुरू होकर छह सितम्बर तक चलेंगी। इस हिसाब से एक सितम्बर को परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र-छात्राओं को परीक्षा केन्द्र तक आने-जाने के लिए 31 अगस्त दोपहर दो-तीन बजे तक सूचना देकर पंजीयन कराना होगा। इसी प्रकार दो सितम्बर की परीक्षा के लिए एक सितम्बर को दोपहर दो-तीन बजे तक, तीन सितम्बर की परीक्षा के लिए दो सितम्बर को दोपहर दो-तीन बजे तक, चार सितम्बर की परीक्षा के लिए तीन सितम्बर को दोपहर दो- तीन बजे तक, पांच सितम्बर की परीक्षा के लिए चार सितम्बर को दोपहर दो-तीन बजे तक, छह सितम्बर की परीक्षा के लिए पांच सितम्बर को दोपहर दो-तीन बजे तक छात्र छात्राओं को सूचना देकर पंजीयन कराना होगा। नीट की परीक्षा 13 सितम्बर को होगी और इसके लिए परीक्षार्थी 12 सितम्बर को दोपहर दो-तीन बजे तक अपना पंजीयन करा सकेंगे।
कलेक्टर किरण कौशल ने बताया कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कोरोना संक्रमण के इस मौजूदा हालात में जेईई-नीट की परीक्षाओं में शामिल होने वाले प्रदेश के विद्यार्थियों को परीक्षा केन्द्रों तक सुरक्षित पहंुचाने के लिए निशुल्क वाहन व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं। परीक्षार्थियोे को राज्य शासन की ओर से उपलब्ध कराई जा रही इस सुविधा के लिए वाहन में प्रवेश के पहले अपनी परीक्षा का एडमिट कार्ड दिखाना होगा। श्रीमती कौशल ने बताया कि परीक्षार्थियों को जरूरत के हिसाब से बस, मिनी बस, जीप आदि वाहनों से परीक्षा केन्द्रों तक सुरक्षित पहुंचाने के इंतजाम जिला प्रशासन ने शुरू कर दिए हैं। परीक्षार्थी स्वयं की व्यवस्था से भी परीक्षा देने जा सकते हैं। कलेक्टर ने बताया कि परीक्षा में शामिल होने वाली छात्राओं के साथ उनके एक अभिभावक को भी साथ जाने की अनुमति होगी। यह यात्रा पूरी तरह से निशुल्क होगी और इसके लिए कोई राशि नहीं ली जाएगी। यात्रा के दौरान वाहन में छात्र-छात्राओं और अभिभावकों के बीच फिजिकल डिस्टेंसिंग सहित कोविड प्रोटोकाॅल का पालन किया जाएगा। परीक्षार्थियों तथा अभिभावकों को यात्रा के दौरान मास्क पहने रखना और हाथों को सेनेटाइजर से बार-बार सेनेटाइज करना भी अनिवार्य होगा। परीक्षार्थी अल-सुबह इन वाहनों से परीक्षा केन्द्रों के लिए कलेक्टोरेट कोरबा से रवाना होंगे और परीक्षा खत्म होने के बाद उन्हीं वाहनों से देर शाम कोरबा कलेक्टोरेट तक वापस लौटेंगे।

Related Articles

http://media4support.com/wp-content/uploads/2020/07/images-9.jpg
error: Content is protected !!