आई.टी.आई,डिप्लोमा और पालीटेक्निक के विद्यार्थियों को भी मिलेगा 5 इंच डिसप्ले वाला 4जी स्काई फ़ोन : मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने दिया चिप्स को निर्देश

- Advertisement -

तीन माह की अल्प अवधि में 1000 से अधिक मोबाइल टावरों की स्थापनाकार्यपूर्ण

रायपुर@M4S:छत्तीसगढ़ शासन की सर्वाधिक महत्वपूर्ण संचार क्रांति योजना के अंतर्गत आई.टी.आई.,डिप्लोमा और पालीटेक्निक कालेजो में अध्यनरत सभी विद्यार्थियों को अब अन्य छात्रों को वितरित किये जा रहे 5 इंच डिसप्ले वाला 4जी स्काई फ़ोनदिया जायेगा. मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह से प्राप्त निर्देश के पश्चात चिप्स के अधिकारीयों ने यह घोषणा की है. उक्त जानकारी देते हुए छत्तीसगढ़ इन्फोटेक प्रमोशन सोसायटी के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री एलेक्स पॉल मेनन ने बताया कि चिप्स द्वारा लिए गये इस निर्णय से लगभग 50 हजार विद्य्राथियों को लाभ मिलेगा.श्री एलेक्स पॉल मेनन ने बताया कि संचार क्रांति योजना की परिकल्पना के अनुरूप मोबाइल वितरण के लाभ प्रदेश के नागरिकों में स्पष्ट नज़र आने लगा है. स्काई योजना से नागरिक सशक्तिकरण और वित्तीय समावेश को बढ़ावा मिल रहा है और राज्य के नागरिक विशेषकर महिलाएं व्यक्तिगत रूप से पारिवारिक तथा व्यवसायिक लाभ प्राप्त कर रही हैं,उलेखनीय है कि मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने राज्य के नागरिकों के सशक्तिकरण के लिए लगभग 27 हजार वकील, 30 हजार राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के स्मार्ट फ़ोन का प्रशिक्षण देने वालों और 6 हजार तृतीय लिंग के व्यक्तियों को भी स्काई योजना के हितग्राही बनाकर फ़ोन वितरित करने का निर्णय लिया था. जिसके अंतर्गत नये हितग्राहियों के पंजीयन का कार्य जारी है.

चिप्स द्वारा अब तक राज्य में 22 लाख से अधिक स्मार्ट फ़ोन वितरित किये जा चुके हैं. इसके साथ ही राज्य में तीन माह की अल्प अवधि में 1000 से अधिक् मोबाइल टावरों की स्थापना कर 4जी कनेक्टिविटी वाली मोबाइल सेवा प्रदान की जा रही है.

राज्य के विद्यार्थियों को 23 सितम्बर से फ़ोन का वितरण किया जा रहा है. संचार क्रांति योजना शुरू करने वाला छत्तीसगढ़ देश का पहला राज्य है। योजना के तहत राज्य शासन द्वारा प्रथम चरण में शहरों और गांवों को मिलाकर 37 लाख से ज्यादा लोगों को 4जी स्मार्टफोन का वितरण किया जाएगा। इनमें 32 लाख से अधिक महिलाएं और कॉलेजों के 5 लाख से अधिक विद्यार्थी शामिल हैं।

ग्रामीण क्षेत्रों में 17 अगस्त से 01 अक्टूबर 2018 तक मोबाइल तिहार मनाया जा रहा है. मुख्यमंत्री रायपुर सहित अब तक दुर्ग, राजनांदगांव, बिलासपुर और कोरबा में आयोजित मोबाइल तिहार में शामिल हो चुके हैं, जहां उन्होंने प्रतीक स्वरूप कई हितग्राहियों को स्मार्ट फोन भेट कर सेल्फी लेना भी सिखाया।
मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के निर्देश पर इस योजना के अंतर्गत मई 2019 तक राज्य के 20 हजार गांवों में से करीब 15 हजार गांवों तक मोबाइल कनेक्टिविटी प्रदान कर दी जायेगी।

Related Articles

http://media4support.com/wp-content/uploads/2020/07/images-9.jpg
error: Content is protected !!