अलविदा कादर खान: अमिताभ की 22 फिल्मों में लिखे थे डायलॉग, जानें ऐसे ही 10 Facts

- Advertisement -

नई दिल्ली(एजेंसी): 1. कादर खान (Kader Khan) का 22 अक्टूबर, 1935 में अफगानिस्तान के काबुल में हुआ था। उनका बचपन बेहद गरीबी में गुजरा था। उनकी मां का नाम इकबाल बेगम और पिता का नाम अब्दुल रहमान था। उनके तीन भाई हैं।
2. कादर खान उर्दू शायरी पढ़ने लिखने के शौकीन हैं। कादर खान ने अपनी पढ़ाई की शुरुआत एक म्युनिसिपल स्कूल से शुरू की थी। उसके बाद उन्होंने इस्माइल कॉलेज से अपने ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की। उन्होंने इंजीनियरिंग में भी डिप्लोमा कर रखा है, फिल्म जगत में आने से पहले पहले वह एक कॉलेज में लेक्चरर थे। वो एमएच सैबू सिद्दिक कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग में सिविल इंजीनियरिंग के प्रोफेसर बने।
3. कादर खान की शादी अजरा खान से हुईं। जिससे उनके तीन बेटे सरफराज, कुद्दुस खान और शाहनवाज खान हैं। जिसमें से एक कनाडा में रहता है। उनका एक बेटा सरफराज खान बॉलीवुड एक्टर है।
4. एक इंटरव्यू के दौरान कादर खान ने अपनी आप बीती सुनाते हुए इस बात का खुलासा किया था कि उनकी मां उन्हें पढ़ने के लिए मस्जिद भेजा करती थी। कादर खान मस्जिद से भागकर कब्रिस्तान चले जाते थे। वहां पर वह घंटों चिल्लाते थे। कादर खान की ये बात किसी ने रोटी फेम एक्टर अशरफ खान को बताई कि एक लड़का कब्रिस्तान में बैठकर चिल्लाता है। अशरफ खान को एक नाटक की लिए ऐसे ही लड़के की तलाश थी। कादर खान इसके बाद नाटकों में हिस्सा लेने लगे।
5. ऐसे ही एक नाटक में दिलीप कुमार की नजर कादर खान पर पड़ी थी। दरअसल, कादर खान जब अपने कॉलेज के एनुअल फंक्शन में परफॉर्म कर रहे थे। तो उसी एनुअल फंक्शन में दिलीप कुमार बतौर गेस्ट बनकर गए थे। कादर खान की देखकर एक्टिंग से दिलीप कुमार इतने इंप्रेस हुए कि उन्होंने कादर को अपनी अगली फिल्म सगीना के लिए साइन कर लिया। इसके बाद कादर खान ने कभी मुड़कर नहीं देखा और फिर वह लगातार हिट फिल्में देते रहे।
6. कादर खान ने करीब 300 फिल्मों में काम किया है तो 250 से ज्यादा फिल्मों में डायलॉग्स लिखे हैं। अभिनेता बनने से पहले उन्होंने रणधीर कपूर, जया बच्चन की फिल्म ‘जवानी दीवानी के लिए संवाद लिखे थे। पटकथा लेखक के तौर उन्होंने मनमोहन देसाई और प्रकाश मेहरा के साथ कई फिल्मों में सहयोग दिया।
7. कादर खान ने अमिताभ बच्चन की करीब 22 फिल्मों में डायलॉग लिखे थे। जिनमें अमर अकबर एंथोनी, शराबी, लावारिस, सत्ते पे सत्ता और अग्निपथ जैसी फिल्मों के नाम शामिल हैं। इन सभी फिल्मों के डायलॉग आज भी काफी पॉपुलर हैं। अमर अकबर एंथोनी का फेमस डायलॉग ‘बड़े बड़े पेपर में अपुन का छोटा-छोटा फोटो छपता है’ भी कादर खान ने ही लिखा था।
8. गोविंदा के साथ कादर खान ने कई फिल्मों में काम किया है। लेकिन दोनों को डेविड धवन के साथ नंबर वन सीरीज के लिए सबसे ज्यादा याद किया जाता है। इनमें हीरो नंबर 1, कुली नंबर 1, आंटी नंबर 1 और अनाड़ी नंबर 1 जैसी फिल्मों के नाम शामिल हैं।
9. कादर खान आखिरी बार साल 2017 में फिल्म मस्ती नहीं सस्ती में नजर आए थे। इससे पहले वो अर्जुन कपूर और मनोज वाजपेई की फिल्म तेवर (2015) में भी नजर आए थे।
10. कादर खान को अपने इतने लंबे करियर के बावजूद पद्म पुरुस्कार नहीं मिला।

Related Articles

http://media4support.com/wp-content/uploads/2020/07/images-9.jpg
error: Content is protected !!