संविधान दिवस के दिन होगा शपथ ग्रहण

- Advertisement -


पामगढ़ @M4S। सतनामी सूर्यवंशी समाज ब्लाक कमेटी की नई कार्यकारिणी का शपथ ग्रहण समारोह संविधान दिवस 26 नवंबर के दिन करने का निर्णय लिया गया साथ ही पूर्व में गठित कमेटी के कार्यकाल पूरा होने पर उसे भंग करने की गई ।
छत्तीसगढ़ ज्ञान ज्योति उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पामगढ़ के सभागार में रविवार को सतनामी सूर्यवंशी समाज के ब्लॉक कमेटी की बैठक हुई, इस दौरान पूर्व गठित ब्लॉक कमेटी के कार्यकाल पूर्ण होने पर ब्लॉक अध्यक्ष कमला प्रसाद खुंटे द्वारा उसे भंग किया गया साथ ही नई कार्यकारिणी की रूपरेखा तैयार की गई। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे विभीषण पात्रे ने बताया कि ग्रामीण स्तर व जोन स्तर की सामाजिक कमेटी का निर्माण 30 अक्टूबर तक पूरा किया जाएगा। इसके बाद ब्लाक स्तर पर कमेटी नवंबर के पहले सप्ताह में बनाई जाएगी। सभी कमेटी का निर्माण जल्द से जल्द करने के निर्देश सभी समाज के लोगों को दिए। 26 नवंबर संविधान दिवस के दिन आयोजित कार्यक्रम के दौरान नई कार्यकारिणी के सदस्यों को शपथ दिलाई जाएगी । कार्यकारिणी में सभी की सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए 7 सदस्यों की जोन स्तर पर कमेटी बनाई गई है जो पूरे ब्लाक का भ्रमण करेगी ।

इससे पूर्व कार्यक्रम को संबोधित करते हुए डॉक्टर आर आर बनर्जी ने समाज द्वारा बनाए गए संविधान की प्रस्तावना की शपथ दिलाई व सामाजिक संविधान के अनुरूप कार्य करने के लिए प्रेरित किया। पामगढ़ थाना प्रभारी राजकुमार लहरें ने समाज के लोगों को कानून की जानकारी दी साथ ही आपराधिक प्रवृत्ति से दूर रहने की सलाह दी। समाज के अध्यक्ष ने पूर्व कार्यकाल की जानकारी देते हुए बताया कि समाज में फैली मृत्यु उपरांत कफन ले जाने की परंपरा को बदलने का प्रयास किया गया। कफन की जगह सहयोग राशि देने की नई पहल की गई जो समाज में कामयाब रही, इसी तरह पति पत्नियों के मनमुटाव को भी दूर करने का प्रयास किया गया। समाज में होने वाले वाद विवाद को सामाजिक स्तर में निपटाने में भी सफलता हासिल हुई। शिक्षा के स्तर में भी लोगों को जागरूक करने में कमेटी ने भरसक प्रयास किया। कमेटी को पिछले 4 साल तक सफलतापूर्वक संचालन करने के लिए सभी सदस्यों का आभार व्यक्त किया। साथ ही नई कमेटी द्वारा सुचारू ढंग से समाज को चलाने के लिए प्रेरित किया। कार्यक्रम को कमेटी के सभी पदाधिकारियों ने संबोधित किया। कार्यक्रम में ब्लॉक कमेटी के अधिकारी सदस्य व ब्लाक के सभी गांव के समाज के लोग उपस्थित थे।

प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए कोचिंग की व्यवस्था
कार्यक्रम के दौरान समाज के अधिवक्ता ने प्रतियोगी परीक्षा में समाज के बच्चों को कोचिंग कराने का प्रस्ताव रखा। अधिवक्ता ने बताया कि 12वीं तक की पढ़ाई के लिए पामगढ़ में समुचित व्यवस्था है किंतु प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए ज्यादा कुछ नहीं है जिससे समाज के बच्चों को परीक्षा के दौरान काफी मशक्कत करनी पड़ती है उन्होंने कहा कि पामगढ़ में कोचिंग सेंटर खोलने की सलाह दी,
जिसमें समाज के बच्चों को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयार किया जाएगा कार्यक्रम में उपस्थित समाज के लोगों ने स्वीकार किया। साथी नई कार्यकारिणी गठन के बाद इसको अमल में लाने की बात कही।

बसंत खरे
ब्यूरों प्रमुख
जिला जांजगीर चाम्पा
9827955416,9669355416

Related Articles

http://media4support.com/wp-content/uploads/2020/07/images-9.jpg
error: Content is protected !!