पसरखेत चैक से कुदमुरा जाने वाली क्षतिग्रस्त सड़क का कलेक्टर ने किया निरीक्षण, अगले तीन दिनों में मरम्मत कराने के दिए निर्देश *कुदमुरा गोठान में अव्यवस्था पर भी अधिकारियों पर सख्त हुईं कलेक्टर, दो दिनों में व्यवस्था सुधारने दिए निर्देश चारागाह और सामूहिक बाड़ी के लिए भी सोमवार तक मांगी कार्ययोजना*

- Advertisement -

कोरबा@M4S: कलेक्टर किरण कौशल ने आज दिन के दूसरे चरण में कोरबा तहसील के ग्रामीण इलाकों में भारी बारिश से हुई क्षति आदि का मौका मुआयना किया। उन्होने पसरखेत चैक से कुदमुरा जाने वाली सड़क पर लगभग दो किलोमीटर के अति क्षतिग्रस्त भाग को अगले तीन दिनों में मरम्मत करा कर सुधारने के निर्देश प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के कार्यपालन अभियंता को दिए। इस मार्ग पर भारी बारिश के कारण जगह-जगह बड़े-बड़े गड्ढे होने और उनमें बारिश का पानी भर जाने से ग्रामीणों को आने जाने में भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। कलेक्टर ने ग्रामीणों की सहूलियत के लिए सड़क पर हुए बड़े गड्ढों में गिट्टी-मेटल आदि भरवाकर उसे वाहन चलने लायक बनाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने इस इलाके में अतिवृष्टि के कारण खराब हुई फसल का मौका मुआयना भी किया और गांव में बारिश के कारण ढह गए कच्चे मकानों को भी देखा। उन्होने साथ उपस्थित एसडीएम सुनील नायक और तहसीलदार सुरेश साहू को भारी बारिश से हुई क्षति का आंकलन कर तीन दिन के भीतर सभी प्रभावितों के मुआवजा प्रकरण तैयार करने के निर्देश मौके पर ही दिए।
*कुदमुरा गौठान की अव्यवस्था पर कलेक्टर हुईं तल्ख- आकस्मिक निरीक्षण के दौरान कौशल ने कुदमुरा के नवनिर्मित गौठान का भी अवलोकन किया। उन्होने गौठान मे फैली अव्यवस्था पर कोरबा के जनपद सीईओ के प्रति नाराजगी व्यक्त की। कौशल ने अगले तीन दिनों में गौठान को व्यवस्थित कर पशुओं की आवाजाही सुनिश्चित करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। कलेक्टर ने इस दौरान गौठान में गोबर खरीदी की व्यवस्था नहीं होने पर भी नाराजगी जताई। गौठान समिति के सदस्यों ने कलेक्टर को बताया कि गांव में ही दो जगहों पर गोबर खरीदने की व्यवस्था की गई है। गांव में गोबर खरीदकर उसे गोठान मे बने गड्ढे में डालकर तिरपाल से ढांक कर सुरक्षित रखा जा रहा है। कलेक्टर ने गौठान मेे ही गोबर खरीदी केन्द्र बनाने और खरीदी की समुचित व्यवस्था करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। कौशल ने गौठान के लिए चारागाह बनाने की भी जानकारी अधिकारियों से ली। उन्होने अभी तक चारागाह स्थापित नहीं होने पर भी नाराजगी जताई और अगले दो दिनों में गौठान से लगी शासकीय भूमि पर चारागाह विकसित करने तथा सामूहिक बाड़ी में सब्जी आदि उत्पादन की पूरी कार्ययोजना प्रस्तुत करने के निर्देश कृषि एवं उद्यानिकी विभाग के अधिकारियों को दिए। श्रीमती कौशल ने गौठान में आने वाले पशुओं का स्वास्थ्य परीक्षण करने और उन्हें बीमारियों से बचाने के लिए टीका लगाने तथा दवाईयां आदि देने स्वास्थ्य शिविर लगाने के भी निर्देश पशुपालन विभाग के अधिकारियों को दिए।

Related Articles

http://media4support.com/wp-content/uploads/2020/07/images-9.jpg
error: Content is protected !!