कोरबा जिले के दो लाख 39 हजार बीपीएल कार्ड धारकों को एक साथ मिलेगा दो महीने का चावल

- Advertisement -

नहीं देनी होगी कोई राषि, सोमवार को भी खुलेगी राशन दुकान, छुट्टी स्थगित
कोरबा@M4S: कोरोना वायरस के संक्रमण से लोगों को खाने-पीने की कमीं न हो इसके लिये राज्य सरकार ने व्यापक प्रबंध पहले ही सुनिष्चित कर लिये हैं। कोरबा जिले में दो लाख 39 हजार 029 बीपीएल राषन कार्ड धारकों को अप्रैल एवं मई माह का चावल एक साथ उपलब्ध कराया जायेगा। इस दौरान पूर्व में निर्धारित एक रूपये किलो चावल की दर मंे भी छूट दे दी गई है। सभी बीपीएल कार्डधारकों को दो महीने का चावल निःषुल्क मिलेगा। कलेक्टर श्रीमती किरण कौषल ने सभी शासकीय उचित मूल्य की दुकानों में दोनों महीनों का राषन तत्काल भण्डारित करने के निर्देष जारी किये हैं। जिले की लगभग 80 प्रतिषत दुकानों में राषन का भण्डारण भी सुनिष्चित कर लिया गया है। शासकीय उचित मूल्य की दुकानों की सोमवार को होने वाली साप्ताहिक छुट्टी भी स्थगित कर दी गई है। अब सोमवार को भी दुकानें खुलेंगी और कार्डधारक निर्धारित मात्रा में चावल सोमवार को भी ले सकेंगे। राज्य शासन ने गरीबी रेखा श्रेणी के परिवारों को दो महीने का चावल एक साथ निःषुल्क उपलब्ध कराने के लिये तत्काल सर्वर की सभी तकनीकी जरूरतों को शुरू कर दिया है। उपभोक्ता आज से ही अप्रैल एवं मई माह का चावल एक साथ शासकीय उचित मूल्य की दुकान से उठा सकते हैं। कलेक्टर ने इस संबंध में गांव-गांव में जरूरी मुनादी भी कराने के निर्देष जिला खाद्य अधिकारी को दिये हैं।
कलेक्टर श्रीमती किरण कौषल ने राषन वितरण के दौरान बायोमेट्रिक डिवाईस या टेबलेट के उपयोग में सावधानी बरतने के निर्देष सभी दुकान संचालकों को दिये हैं। राषन के लिये बायोमेट्रिक पहचान करने उपभोक्ता के अंगूठे का निषान लेने के बाद मषीन को अच्छी तरह से सेनेटाईज करके ही दूसरे उपभोक्ता के लिये उपयोग करने के निर्देष कलेक्टर ने दिये हैं। कलेक्टर श्रीमती कौषल ने राषन दुकानों के बाहर भी लोगों को हाथ धोने के लिये साबुन एवं पानी की व्यवस्था करने को कहा है ताकि ग्रामीण क्षेत्रों में भी कोरोना वायरस के संक्रमण के फैलाव को रोका जा सके।
उल्लेखनीय है कि जिले में बीपीएल राषनकार्ड धारकों की कुल संख्या 2 लाख 39 हजार 029 है और इन राषनकार्ड धारकों को प्रतिमाह आठ हजार 125 मेट्रिक टन चावल उपलब्ध कराया जाता है। जिले में 451 शासकीय उचित मूल्य की दुकानें है। इनमें से 390 दुकानें ग्रामीण क्षेत्रों में एवं 61 दुकानें शहरी क्षेत्रों के लोगों को राषन उपलब्ध कराते हैं। जिले में 52 हजार 920 अन्त्योदय कार्डधारक, दो हजार 029 अन्त्योदय गुलाबी कार्डधारक, एक लाख 83 हजार 752 प्राथमिकता वाले कार्डधारक, 236 अन्नपूर्णा कार्डधारक और 092 निःषक्तजन कार्डधारक हैं। 

Related Articles

http://media4support.com/wp-content/uploads/2020/07/images-9.jpg
error: Content is protected !!