कोयला कर्मियों के खाते में पहुंचा 91 करोड़ का बोनस जिले में 12 हजार कर्मी हैं नियोजित, बाजार में छाएगी रौनक

- Advertisement -
कोरबा@M4S:एसईसीएल कर्मियों के खाते में बोनस राशि का हस्तातंतरण हो चुका है। जिले में नियोजित लगभग 12 हजार एसईसीएल कर्मियों को 76 हजार 500 रूपये बोनस का भुगतान किया गया है। इस लिहाज से कर्मियों के खाते में 91 करोड़ 8 लाख रूपये जमा हो चुके हैं। कोयला कर्मियों के बोनस से बाजार को खरीदी का बूस्टर डोज मिलेगा।
कोल इंडिया की सहयोगी कंपनी एसईसीएल ने अपने कर्मचारियों को बोनस का भुगतान कर दिया है। शनिवार तक बोनस की राशि सभी कर्मचारियों के खाते में पहुंच गई। इस साल एसईसीएल ने लगभग 40 हजार कर्मचारियों के खाते में 300 करोड़ रुपए से अधिक का बोनस भुगतान किया है। कोरबा में ही 91 करोड़ रुपए कर्मचारियों के खाते में जमा कराए गए हैं। इस साल कोल इंडिया ने प्रत्येक कोयला कामगार को 76 हजार 500 रुपए बोनस देने की घोषणा की है। यह राशि शनिवार को सभी कोयला कर्मचारियों के खाते में पहुंच गई। कोरबा जिले की अलग-अलग खदानों में लगभग 12 हजार कर्मी कार्यरत हैं। इनके बोनस का भुगतान शनिवार को बैंक के जरिए किया गया। कोरबा की खदानों में काम करने वाले लगभग 12 हजार कामगारों को 91 करोड़ 8 लाख रुपए के आसपास बोनस का भुगतान किया गया है। बोनस की राशि मिलने से कर्मचारियों में खुशी की लहर है। कोयला कामगारों के बोनस की अधिकांश राशि बाजार में खर्च होती है। कामगारों के बोनस पर व्यापारियों की नजर है। ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए व्यापाारियों ने काफी तैयारी की है। ऑटोमोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक्स दुकानों में विशेष छूट दी जा रही है। सराफा कारोबारियों की नजर भी बोनस की राशि पर है। सुराफा दुकानों में महिलाओं के लिए इस साल आकर्षक और नए अंदाज ज्वेलरी उपलब्ध है। हालांकि सोने की कीमत ग्राहकों को थोड़ी परेशान कर रही है। लेकिन व्यापारियों का कहना है कि पिछले कुछ दिन सोने के भाव में थोड़ी नरमी आई है, जो कारोबार के लिए अच्छा संकेत हैं।
अन्य कर्मियों को भी बोनस का इंतजार
दो-चार दिन में एनटीपीसी और बालको कर्मचारियों के लिए भी बोनस की घोषणा होनी है। हालांकि बालको कर्मचारियों के बीच चर्चा है कि इस साल उन्हें एक लाख 24 हजार 200 रुपए तक अधिकतम बोनस प्राप्त हो सकता है। इस पर एक यूनियन से चर्चा के बाद प्रबंधन राजी हो गया है। लेकिन बालको प्रबंधन ने अभी बोनस की राशि को लेकर अभी स्पष्ट आदेश जारी नहीं किया है। जल्द ही आदेश जारी होने की संभावना है। एनटीपीसी में बोनस पर चर्चा की तिथि अभी तय नहीं है। लेकिन जल्द ही इस पर बैठक की संभावना है।
ऑटोमोबाइल्स सेक्टर को मिलेगी रफ्तार
सार्वजनिक कंपनी से कामगारों को प्राप्त होने वाली बोनस की अधिकांश राशि ऑटोमोबाइल सेक्टर में खर्च होती है। इस साल में भी अलग-अलग कंपनियों की शो- रूम में दुपहिया गाडिय़ों की सबसे अधिक मांग है। दुर्गा पूजा में ही एक हजार से अधिक दुपहिया गाडिय़ों की बिक्री होनी है। इसके लिए ग्राहकों ने बुकिंग भी कराई है। कोयला कामगारों के खाते में बोनस की राशि पहुंचते ही बुकिंग की डिलेवरी भी शुरू हो गई है। सोमवार को कई लोगों ने शो- रूम पहुंचकर दुपहिया गाड़ी को खरीदा। चारपहिया गाडिय़ों की बिक्री भी हुई।
……………………….

Related Articles

http://media4support.com/wp-content/uploads/2020/07/images-9.jpg
error: Content is protected !!