ओव्हर लोडिंग और बिना तिरपाल की कोयला परिवहन पर कार्यवाही

- Advertisement -

खनिज अधिकारी और जिला परिवहन अधिकारी ने पोस्ट लगाकर की चेकिंग
ओव्हर लोडेड गिट्टी वाले चार वाहन जप्त, बिना तिरपाल के परिवहन पर दस हजार का जुर्माना
कोरबा@M4S: जिला खनिज अधिकारी श्री एन.के.सूर और परिवहन अधिकारी श्री गौरव साहू ने आज सुबह से ही कोयला एवं खनिज परिवहन करने वाले वाहनों की चेकिंग कर बड़ी कार्यवाही की। दोनों अधिकारियों ने दल बल के साथ सुबह आठ बजे से सर्वमंगला मंदिर चैक पर पोस्ट लगाकर कोयला परिवहन में लगे भारी वाहनों की सघन चेकिंग की। कोयला परिवहन की अनुमति, रायल्टी पर्ची, वाहन फिटनेस के साथ अन्य दस्तावेजों की भी जांच दोनों अधिकारियों ने की। इसके बाद सर्वमंगला चैक पर बढ़ते यातायात दबाव के चलते चेकिंग की यह कार्यवाही राताखार बायपास रोड पर की गई। अधिकारियों ने इस दौरान 50 से भी अधिक वाहनों को चेक किया। सड़क के दोनों ओर सघन चेकिंग के दौरान कतारबद्ध वाहन खड़े नजर आये।
अपने चेकिंग के दौरान अधिकारियों ने ओव्हर लोडेड चार गिट्टी भरे वाहनों को जप्त किया। खनिज अधिकारी श्री सूर ने बताया कि चारों वाहनों को चेकिंग के दौरान रोका गया था। ओव्हर लोडिंग की आशंका होने पर सिपाही को भेजकर वाहनों का वजन कराया गया। वाहनों में सात से आठ टन ओव्हर लोड गिट्टी भरी पाई गई। इन वाहनों को जप्त कर लिया गया है और खनिज तथा परिवहन नियमों के तहत कार्यवाही के लिए थाने में खड़ा किया गया है। खनिज अधिकारी ने बताया कि ओव्हर लोडिंग पर वाहनों पर लगभग दस-दस हजार रूपये तक जुर्माना हो सकता है। उन्होंने कहा कि ऐसी कार्यवाही आगे भी जारी रहेंगी।
जिला परिवहन अधिकारी श्री गौरव साहू ने बताया कि चेकिंग के दौरान पांच से अधिक वाहनों को बिना तिरपाल लगाये कोयला परिवहन करते पाया गया और उन पर दस हजार रूपये की चालानी कार्यवाही की गई। इसके साथ ही वाहनों के फिटनेस, बीमा आदि की भी सघन जांच की गई। श्री सूर एवं श्री साहू ने सभी परिवहन कर्ताओं और वाहन मालिकों से वाहनों में जरूरी सभी दस्तावेज, खनिज परिवहन की अनुमति, रायल्टी पर्ची, तौल पर्ची सहित वाहनों का फिटनेस प्रमाण पत्र भी अनिवार्यतः हमेशा उपलब्ध रखने को कहा है, ताकि चेकिंग के दौरान अवलोकन के लिए समय पर दस्तावेज मिल सकें। दोनों अधिकारियों ने खनिज परिवहन वाली गाड़ियों में निर्धारित अनुमति प्राप्त वजन से ही खनिज परिवहन करने की सलाह परिवहन कर्ताओं को दी। इसके साथ ही कोयला ढोने वाले वाहनों में कोयले पर अच्छी तरह से तिरपाल ढंककर ही परिवहन के निर्देश दिए।

Related Articles

http://media4support.com/wp-content/uploads/2020/07/images-9.jpg
error: Content is protected !!